The 5-Second Trick For जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

जानें जॉगिंग को आसान बनाने के टिप्स और जॉगिंग के दौरान बॉडी पॉश्चर कैसी हो?

मीरा कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज है घी, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है घी पीने का सही तरीका

डायबिटीज में जॉगिंग के फायदे: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जॉगिंग करना चाहिए। रोजाना जॉगिंग करने से डायबिटीज में काफी फायदा होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जॉगिंग के फायदे बताते हुए डॉक्टर्स कहते हैं कि डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजिकल वर्कआउट ज्यादा करना चाहिए। अगर आप रोजाना नियमित रूप से जॉगिंग करेंगे, डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचेगा और इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में देख पाएंगे।

जॉगिंग है बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज, वजन घटाने समेत अनेक हैं इसके फायदे

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

महिलाओं के लिए, दौड़ने और जॉगिंग करने से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम हो जाता more info है। इससे स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। आजकल ज्यादातर डॉक्टर उन लोगों को दौड़ने या जॉगिंग करने की सलाह देते हैं, जिन्हें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों से जुडी समस्या होती है। यह साबित भी हो चुका है कि दौड़ने और जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है। इस प्रकार हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

आंखों के रोग आँखों की रोशनी और नजर तेज करने के तरीके – चश्मा...

रनिंग और जॉगिंग के बीच इंटेंसिटी का फर्क होता है। रनिंंग करते वक्त आप तेजी से दौड़ लगाते हैं और अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। इसमें आपको अधिक प्रयास लगाने की जरूरत होती है और जॉगिंग की तुलना में यह हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों से अधिक मेहनत की मांग करता है। जॉगिंग की तुलना में रनिंग के लिए आपका फिटनेस लेवल अधिक हाई होना चाहिए।

जंपिंग जैक के फायदे, इस एक्सरसाइज से रखें अपने तन, मन को फिट

लेकिन जो लोगों को पता नहीं है कि इसके अलग-अलग लाभ कौन से हैं तो आज हम आपको अपने इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी देंगे

चहल-पहल वाली सड़क पर कभी भी जॉगिंग न करें।

जॉगिंग करने से आपके शरीर के सभी हिस्सों को टोन करने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर की मसल्स को टोन करने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने के लिए भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप अपने फिटनेस रूटीन में जॉगिंग को शामिल करना चाहती हैं तो इससे पहले जान लें कि इसे कैसे किया जाता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं-

नियमित रूप से रनिंग करना एथलेटिक्स खिलाड़ी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता होता है। फुटबॉल से लेकर क्रिकेट तक अधिकांश खेलों में रनिंग के आवश्यकता होती हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, नियमित रूप से चलने वाले वर्कआउट, जो आपके सहनशक्ति, गति और हृदय की धीरज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके पूरे शरीर को मजबूत, अधिक अच्छा एथलीट बना सकते हैं।

Report this wiki page